
भारत में इलेक्ट्रिक SUV की मांग लगातार बढ़ रही है, और इस कड़ी में Mahindra XUV.e8 की उम्मीद सबसे तेज़ी से बनी हुई है। यह गाड़ी सिर्फ एक इलेक्ट्रिक संस्करण नहीं, बल्कि Mahindra की INGLO EV प्लेटफॉर्म पर खड़ी एक बड़ी राह का संकेतक है। भारत में हाल में उतरी अपने EV मॉडल BE.6 और XEV 9e के सकारात्मक रिस्पांस के बाद, XUV.e8—जिसे पहले ‘XEV.7e’ कहा जाता था—Mahindra की Born Electric रेंज में एक बड़ा कदम माना जा रहा है। इसे XUV700 ICE पर आधारित EV के रूप में हम देखेंगे और यह सेगमेंट का एक लोकप्रिय विकल्प बनने की ओर अग्रसर है।
लॉन्च टाइमलाइन: कब पहुंचेगी सड़कों पर?
Mahindra ने बीते कुछ महीनों में यह स्पष्ट किया है कि XUV.e8 को 2025 के अंत तक लॉन्च किए जाने की योजना है। कुछ रिपोर्ट्स में इसे जनवरी–मई 2026 के बीच लॉन्च करने की बात भी सामने आई है carlelo.com+9carwale.com+9auto.hindustantimes.com+9। इसका मतलब है कि इस इलेक्ट्रिक SUV को जल्द ही टेस्ट ड्राइव के लिए उपलब्ध कराया जा सकता है। Mahindra की रणनीति के अनुसार पहले मौजूदा XUV700 डीलरशिप में ही इसे पेश किया जाएगा और बाद में इसका EV-विशेष डीलर नेटवर्क खोला जा सकता है।
INGLO प्लेटफॉर्म पर आधारित डिजाइन
XUV.e8 की नींव Mahindra की INGLO मौड्यूलर EV प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जो पहले BE–सीरीज और XEV 9e में इस्तेमाल हो चुका है। इसका पूरा डिजाइन XUV700 पर बेस्ड है, लेकिन फुल ग्रिल ब्लैंक-ऑफ, टाइगर और T-shaped LED DRLs, वर्टिकल हेडलाइट क्लस्टर, और रीडिज़ाइनेड एलॉय व्हील्स इसे अलग ऑर्थोडॉक्स EV लुक देते हैं ।
पार्श्व से देखा जाए तो इसका लंबा व्हीलबेस और चौड़ी बॉडी XUV700 से मिलती-जुलती होगी लेकिन साफ ग्रिल और पीछे DRL बार इसे एक मॉडर्न EV रूप देती है। हालांकि यह तीन पंक्तियों की सीटिंग को बरकरार रखेगी, लेकिन इसका डिज़ाइन EV-डीएनए को बेहतर ढंग से दर्शाता है।
इंटीरियर में तीन स्क्रीन का कमाल
Spy shots और पेटेंट फाइलिंग के अनुसार XUV.e8 में तीन स्क्रीन होंगी, जो पूरे डैशबोर्ड को कवर करती हैं। इसमें ड्राइवर के सामने 12.3 इंच का डिजिटल क्लस्टर, बीच में 12.3 इंच टचस्क्रीन इंफोटेन्मेंट और सामने सवार के सामने तीसरी स्क्रीन शामिल होगी autocarindia.com। इस हांग-ओवर डिज़ाइन में LOCA बांडिंग के साथ ग्लास-फिनिश और सफेद-स्मज प्रतिरोधी कोटिंग शामिल होगी। इसके साथ नया फ्लैट-बॉटम स्टेयरिंग व्हील illuminated लोगो के साथ रखा जाएगा। बाकी स्विचगार से लेकर climate कंट्रोल्स XUV700 से मर्ज किए जा सकते हैं।
यह इंटीरियर निर्णय Mahindra के प्रीमियम EV अनुभव को एक नए स्तर पर ले जाता है, क्योंकि तीन स्क्रीन सेटअप भारतीय सेगमेंट में पहली बार देखने को मिल सकता है।
बैठने की व्यवस्था और आराम
XUV.e8 में तीन पंक्तियों वाली सीटिंग होगी, जिसकी लंबाई 4,740 मिमी, चौड़ाई 1,900 मिमी और ऊँचाई 1,760 मिमी से मिलेगा। व्हीलबेस लगभग 2,762 मिमी है en.wikipedia.org+10autocarindia.com+10auto.hindustantimes.com+10। यह तीन पंक्ति व्यवस्था XUV700 जैसी ही होगी, जिसमें दूसरी पंक्ति में कैप्टेन सीट या बेंच विकल्प मिल सकते हैं । इससे बड़ा परिवार आराम से बैठ सकेगा, साथ ही कोई भी वीआईपी अनुभव भी ले सकेगा। महिंद्रा ने इसके लेग स्पेस, हेडरूम और लोड क्षमता के लिए विशेष ध्यान रखा है।
80 kWh बैटरी और लंबी दूरी की क्षमता
XUV.e8 के इंजन की सबसे बड़ी ताकत होगी 80 kWh बैटरी पैक, जो Mahindra की INGLO EV लाइनअप में पेश किया जा रहा है en.wikipedia.org+2autocarindia.com+2autos.maxabout.com+2। बैटरी क्षमता 59 kWh से 80 kWh तक रणनीतिक रूप से दी जा सकती है, जहां 80 kWh मॉडल लगभग 450 किमी की रेंज देने में सक्षम दिखता है। यह संख्या MIDC टेस्ट साइकिल पर आधारित है, और सिटी + हाईवे मिक्स राइड पर भी यह लक्ष्य संभव है।
जिसका सीधा लाभ ग्राहकों को मिलेगा—लंबी यात्राएं, रोड ट्रिप्स और पारिवारिक यात्रा भी अब आसानी से संभव हो सकती है।
AWD और परफॉर्मेंस
महिंद्रा ने पुष्टि की है कि XUV.e8 AWD विकल्प में भी आएगा, जिसमें फ्रंट एंड रियर मोटर सेटअप होगा en.wikipedia.org+5auto.hindustantimes.com+5carwale.com+5cardekho.com+15ndtv.com+15autos.maxabout.com+15। इसकी अनुमानित पावर रेंज 230 hp से शुरू होकर 350 hp तक होगी autocarindia.com+1autocarindia.com+1। यह XUV700 ICE की तरह एक दमदार और ऑफ‑रोड सक्षम SUV बन जाती है। AWD मॉडल में “Fun, Fast, Fearless” ड्राइव मोड्स के साथ-साथ स्नो, ग्रेवेल और ऑफ‑रोड मोड्स दिए जा सकते हैं ndtv.com।
एडवांस फीचर्स: ADAS, HUD और कंफर्ट
XUV.e8 में लेवल‑2 ADAS सिस्टम मिलेगा, जिसमें लेन कीप, एडैप्टिव क्रूज़ कंट्रोल और ऑटोमैटिक ब्रेकिंग जैसे फीचर्स शामिल हैं । इसके अलावा 360‑डिग्री कैमरा, वायरलेस चार्जर, पैनोरमिक सनरूफ, वेन्टीलेटेड सीट, मल्टी‑ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल और premium sound system जैसे कंफर्ट फीचर्स भी मिलेंगे। VisionX हेड‑अप डिस्प्ले जिसे प्रोजेक्ट की तरह विंडस्क्रीन पर दिखाया जाएगा, ड्राइविंग अनुभव को और शानदार बनाएगा ।
चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर और V2L
Mahindra की EV रणनीति चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर पर भी केंद्रित है। 80 kWh बैटरी पैक QC फास्ट-Charge सुविधा के साथ आएगी, और 20‑80% चार्जिंग 30‑40 मिनट में पूर्ण हो सकती है। इसके अलावा V2L (Vehicle to Load) सुविधा भी इसे मोबाइल पॉवरबैंक की तरह उपयोग करने की सुविधा देती है । रात में AC चार्जिंग यूनिट घर पर लगाया जा सकता है, जिससे कोई अतिरिक्त खर्च या उपयोग सरलता से पूरा हो सकेगा।
संभावित कीमत और संस्करण
XUV.e8 की अनुमानित शुरूआती कीमत लगभग ₹25–30 लाख (एक्स‑शोरूम) हो सकती है cars24.com+6autos.maxabout.com+6autocarindia.com+6ndtv.com+15carwale.com+15autos.maxabout.com+15। बेस वेरिएंट 59 kWh और FWD विकल्प हो सकता है, जबकि टॉप AWD वेरिएंट 80 kWh बैटरी और ADAS फीचर के साथ होगा। यह रेंज Harrier EV, Tata Safari EV और Hyundai Creta EV जैसी प्रतियोगिता से सीधा मुकाबला करेगी, लेकिन AWD और 7‑सीटर कॉन्फिगरेशन इसे अलग पहचान देगा।
उपयोगकर्ता अनुभव और उपयोगिता
XUV.e8 का वर्चुअल ओर डिजिटल अनुभव स्पष्ट रूप से Mahindra की EV प्रगति को महसूस कराता है। 7‑सीटर कॉन्फिगरेशन, लंबी रेंज और ऑल‑व्हील‑ड्राइव इसे फैमिली और ऑफ‑रोड दोनों उपयोग हेतु उपयुक्त बनाती है। ड्राइव मोड्स, HUD और ADAS साइड‑बाय‑साइड इसे एक टियर‑1 SUV अनुभव देता है। ऑफ‑रोडिंग में ‘Fearless’ मोड वाहन को कठिन रास्तों में सहजता से चलाएगा, जिससे यात्राएँ सुरक्षित और मजेदार बनेंगी।
प्रतिस्पर्धा और मग्नता
XUV.e8 की चुनौती Harrier EV, Safari EV, Creta EV, BYD Sealion 7 और MG इसी सेगमेंट की SUV से होगी। लेकिन AWD, तीन स्क्रीन इंटीरियर, 7‑सीटर बैठकों और V2L जैसी तकनीक से यह एक विशिष्ट स्थान बनाएगा। भारत में EV SUV की बढ़ती मांग के बीच यह Mahindra की EV रिपोटोयर में एक महत्वपूर्ण साक्ष्य साबित हो सकता है।
महिंद्रा का EV विजन: भविष्य पर एक नज़र
Mahindra Born Electric ब्रांड के तहत XUV.e8, XUV.e9 और BE.6e जैसे मॉडल लांच कर रहा है, जिससे भी एक मजबूत एवेक्विपमेंट इकोसिस्टम बनता है auto.hindustantimes.comen.wikipedia.org+2en.wikipedia.org+2auto.hindustantimes.com+2। Mahindra EV उत्पाद रेंज में विविधता लेकर आ रहा है—कम्पैक्ट से लेकर प्रीमियम, AWD से लेकर फैमिली सेगमेंट तक। इस रणनीति से Mahindra केवल एक EV निर्माता नहीं बल्कि EV लीडर बनने की दिशा में है।
निष्कर्ष: क्या XUV.e8 आपको लेना चाहिए?
Mahindra XUV.e8 सिर्फ एक SUV नहीं, बल्कि Mahindra EV विजन का पहला प्रमुख स्थान है। इसकी डिज़ाइन, रेंज, फीचर्स और कीमत इसे एक आकर्षक विकल्प बनाते हैं। अगर आपको तीन-बीच-तीन पंक्तियों वाली सीटिंग, रेंज, प्रीमियम तकनीक और ऑफ‑रोड अनुभव चाहिए तो यह गाड़ी खरीदी जा सकती है। जनवरी–मई 2026 के बीच इसे टेस्ट‑ड्राइव के लिए उपलब्ध कराया जाना संभव है—जिससे अंत में यह साबित होगा कि Mahindra ने EV SUV निर्माण में कितनी आगामी कदर दिखाई है।
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